loading...

Breaking News

What Is Elimination In Hindi


उन्मूलन विधि क्या है?

समीकरणों को हल करने की प्रणाली के उन्मूलन विधि को जोड़ विधि भी कहा जाता है।  उन्मूलन द्वारा समीकरणों की एक प्रणाली को हल करने के लिए हम सिस्टम को इस तरह बदलते हैं कि एक चर "रद्द" हो जाता है।  ... y को हल करने के लिए, x के लिए मान लें और इसे मूल समीकरणों में से किसी एक में वापस प्रतिस्थापित करें।

आप समीकरणों की एक प्रणाली को हल करने के लिए उन्मूलन का उपयोग कैसे करते हैं?

रैखिक समीकरणों की प्रणालियों को हल करने के लिए उन्मूलन विधि समानता के अतिरिक्त संपत्ति का उपयोग करती है।  आप समीकरण के प्रत्येक पक्ष में समान मान जोड़ सकते हैं।  इसलिए यदि आपके पास एक प्रणाली है: x - 6 = and6 और x + y = 8, तो आप पहले समीकरण के बाईं ओर x + y जोड़ सकते हैं और समीकरण के दाईं ओर 8 जोड़ सकते हैं।

आपको पता है कि उन्मूलन में कब जोड़ना या घटाना है?

यह तर्क करने की इस विधि द्वारा है कि हम यह निर्धारित कर सकते हैं कि एक चर के लिए हल करते समय जोड़ना या घटाना है या नहीं।  समीकरण 3x -9 = 33 में, समीकरण के उस तरफ से संख्या को समाप्त करने के लिए आपको समीकरण के बाईं ओर 9 जोड़ने की आवश्यकता है।

आप कदम से कदम कैसे हटाते हैं?.

  1. चरण 1: प्रत्येक समीकरण को एक उपयुक्त संख्या से गुणा करें ताकि दोनों समीकरणों में समान गुणांक हो।  ...
  2.  चरण 2: पहले से दूसरे समीकरण को घटाएं।
  3.  चरण 3: y के लिए इस नए समीकरण को हल करें।
  4.  चरण 4: स्थानापन्न y = 2 या तो समीकरण 1 या समीकरण 2 ऊपर और x के लिए हल करें।

उन्मूलन से आपका क्या मतलब है?

उन्मूलन किसी चीज से छुटकारा पाने की प्रक्रिया है, चाहे वह बेकार हो, त्रुटियां हों या प्रतियोगिता।  उन्मूलन लैटिन शब्द लिमोन से आया है, जिसका अर्थ है दहलीज।  रोमनों ने शुरुआत में एक "ई" जोड़ा और क्रिया को समाप्त कर दिया, जिसका अर्थ है कि दरवाजे से बाहर खदेड़ना या धक्का देना।

घातीय कार्य का मानक रूप क्या है?

X की शक्ति के बराबर B का एक समय होता है। और एक है जिसे घातीय फ़ंक्शन का प्रारंभिक मान कहा जाता है और B कुछ ऐसा है जिसे या तो कहा जाता है।  विकास या क्षय कारक और।  अब एक घातीय कार्य के इस मानक रूप के अन्य भाग।

No comments