loading...

Breaking News

Satta Matka Kya Hai | Isse Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आज के इस आधुनिक समय में सबसे अधिक जटिल और गंभीर समस्या जिसका सामना प्रत्येक व्यक्ति कर रहा है, वो है बेरोज़गारी। अंधाधुंध जनसंख्या वृद्धि के कारण संसाधनों की भारी कमी आयी है जिससे लोगों का चैन से जीवन व्यतित कर पाना काफी मुश्किल हो गया है। भागदौड़ से भरी हमारी इस ज़िंदगी में हमें तरह-तरह के लोग दिखाई देते हैं। कोई बहुत अमीर है, तो कोई बहुत गरीब, कोई गरीब से अमीर हो रहा है, तो कोई अमीर से गरीब, किसी का भाग्य बहुत अच्छा है, तो किसी भाग्य बुरा। इन सब बातों की कश्मकश में एक आम इंसान फंस जाता है। फंसने के बाद आम आदमी सोचता है कि किस तरह से पैसा कमाया जाये? जिसमें समय कम लगे और मुनाफा बहुत अधिक हो। लेकिन अफसोस ज़्यादातर लोगों को इस प्रकार की कोई भी Job या नॉकरी नहीं मिलती, और जिन्हे कभी किसी भाग्य से नॉकरी मिल जाती है वो अपनी Salary से संतुष्ट नही होते। देखिए दोस्तों अफसोस मत कीजिये, थोड़ा सा अलग सोचिए।

loading...


Satta Matka Kya Hai

आज मैं आपको ऐसे एक Business के बारे में बताने वाला हूँ जो कि कम समय में बहुत ही बढ़िया मुनाफा आपको दे सकता है जिसका नाम है सट्टा मटका। जी हाँ दोस्तों, अब आप सोच रहे होंगे कि सट्टा से पैसे कैसे कमा सकते हैं क्योंकि आपने तो कभी सुना ही नहीं है कि भाई सट्टे से भी कोई बहुत पैसा कमा सकता है। आपने तो प्रत्येक व्यक्ति के मुँह से सुना होगा कि सट्टा एक बुरी लत है, इसमें लोग बर्बाद हो जाते हैं, यह घरबार सबकुछ लूट लेता है वगैरह वगैरह। लेकिन आज मैं इस बात का खंडन करता हूं कि सट्टा में लोग सिर्फ बर्बाद ही होते हैं। आज के इस आर्टिकल को आप पूरा जरूर पढियेगा जिसमें मैं आपको सबकुछ बताऊंगा की कौन से तरीकों को अपना कर आप सट्टे से अथाह पैसा कमा सकते हैं। इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़िएगा, हो सकता है आपकी ज़िंदगी बदल जाये। ये बिल्कुल मुफ्त है आपको इसके लिए कोई पैसा नही देना है तो एक बार अवश्य पढ़ें।


Content:
  1. Satta Matka क्या है?
  2. Satta Matka King क्या है?
  3. Satta Matka में सफल हुए कुछ दिग्गजों के नाम
  4. Satta Matka के Term और उनके Meaning
  5. Satta Matka का इतिहास
  6. Satta Matka का बॉलीवुड पर प्रभाव

Satta Matka क्या है?

Satta Matka एक प्रकार की Gambling है जिसे Lottery का एक अंश कहा जाता है। इसमें New York Cotton Exchange नामक commodities exchange द्वारा प्रेषित Cotton की ओपनिंग और क्लोजिंग Rate पर शर्त लगाई जाती है।

यह खेल भारत स्वतन्त्रता के पहले बहुत बड़ी मात्रा में खेला जाता था। उस समय इसे लोग आंकड़ा जुगाड़ यानी Figure Gambling के नाम से जानते थे। सन् 1960 के दशक में इसमें नंबरों की संख्या को निकालने के तरीकों को बदल दिया गया। जिसमें एक बड़े मिट्टी के बर्तन से पर्चियों को खींचना शामिल था, उस मिट्टी के बर्तन को Matka कहते हैं। तभी से इस खेल को मटका कहा जाता है। इस खेल को ताश के पत्तों द्वारा भी खेला जाने लगा जिसे Satta Matka कहा जाता है।

Satta Matka King क्या है?

वो व्यक्ति जिसने Satta Matka के खेल से कम समय में, बिना किसी नुकसान के बहुत सारा पैसा कमाया हो, उसे Satta Matka King कहा जाता है।

Satta Matka में सफल हुए कुछ दिग्गजों के नाम

मैं यंहा आपको सट्टा मटका में सफलता को प्राप्त करने वाले कुछ नामी व्यक्तियों के बारे में बताने वाला हूँ, जो इस प्रकार है:

Kalyan Ji Bhagat

कल्याण जी भगत का जन्म गुजरात के रातड़िया गांव में एक किसान के घर हुआ। कल्याण जी के परिवार का नाम गाला या भगत था। एक संशोधन के पश्चात, कच्छ के राजा द्वारा इन्हें एक नाम दिया गया था भगत।

Kalyan Ji Bhagat

वे सन् 1941 में बॉम्बे में एक प्रवासी के रूप में पहुंचे और शुरू में किराने की दुकान का प्रबंधन करने के लिए मसाला फेरिवाला (मसाला विक्रेता) जैसी विषम नौकरियां कीं। 1960 के दशक में, जब कल्याणजी भगत वर्ली में एक किराने की दुकान चला रहे थे, तो उन्होंने न्यूयॉर्क थोक बाजार में व्यापार किए गए कपास के उद्घाटन और समापन दर के आधार पर दांव स्वीकार करके मटका जुए का बीड़ा उठाया। वह वर्ली में अपने भवन विनोद महल के परिसर से काम करता था।

Suresh Bhagat

Suresh Bhagat

11 जून, 2008 को एक ट्रक महिंद्रा स्कॉर्पियो में जा घुसा जिसमें सुरेश भगत और उनके वकील और बॉडीगार्ड सहित छह अन्य लोग यात्रा कर रहे थे, उन सब की मौके पर ही मौत हो गयी। वे अलीबाग अदालत से लौट रहे थे , जहाँ वर्ष 1998 के नशीले पदार्थों के मामले की सुनवाई हुई थी। पुलिस द्वारा जांच के दौरान यह पता चला कि हितेश भगत (सुरेश भगत के बेटे) और उसकी मां जया भगत ने सुरेश भगत की हत्या करने की साजिश रची थी। महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम द्वारा हितेश और जया सहित नौ अन्य अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया था और बाद में उन्हें दोषी ठहराया गया।


Ratan Khatri

रतन खत्री, जिसे मटका किंग के नाम से जाना जाता है, वर्ष 1960 से 1990 के दशक तक अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन के साथ एक राष्ट्रव्यापी अवैध जुआ नेटवर्क को नियंत्रित करता था। जिसमें कई लाख पंटर्स शामिल थे और करोड़ों रुपये का सौदा करते थे।

Ratan Khatri

खत्री का मटका मुंबादेवी में धनजी स्ट्रीट के हलचल भरे व्यवसाय क्षेत्र में शुरू हुआ, जहां इडलर्स न्यूयॉर्क के बाजार से आने वाले कपास के उतार-चढ़ाव की दैनिक चाल पर दांव लगाते थे। धीरे-धीरे, यह एक बड़ा जुआ केंद्र बन गया क्योंकि दांव और दांव की मात्रा में वृद्धि हुई। एक विजयी संख्या से अधिक की संख्या के कारण न्यूयॉर्क बाजार के पांच दिवसीय सप्ताह के कार्यक्रम के लिए, बाध्यकारी बेटियों ने विकल्पों की तलाश शुरू कर दी। अपने दोस्तों के अनुरोधों के आधार पर, खत्री ने अपना स्वयं का सिंडिकेट शुरू किया और दिन की संख्या तय करने के लिए तीन कार्ड बनाना शुरू किया। खत्री की सट्टेबाजी को अधिक वास्तविक माना जाता था क्योंकि संरक्षक की उपस्थिति में कार्ड को कथित तौर पर खोला गया था। भारत में आपातकाल के दौरान , खत्री को जेल में बंद किया गया और सलाखों के पीछे 19 महीने की सेवा दी गई। वह जुए के कारोबार से रिटायर हो चुका है और पास में ही रहता हैतर्देव ; हालाँकि, वह अभी भी अपने पसंदीदा घोड़ों पर दांव लगाने के लिए महालक्ष्मी रेसकोर्स का दौरा करता है।

Satta Matka के Term और उनके Meaning

सट्टा मटका के Term और उनके अर्थ कुछ इस प्रकार है:

मटका (Matka)

Matka शब्द एक मिट्टी के बर्तन के लिए एक शब्द से लिया गया है। इस तरह के बर्तनों का उपयोग पुराने ज़माने में संख्याओं को खींचने के लिए किया जाता था।

एक (Single)

कोई भी वो अंक जो 0 और 9 के बीच में शामिल है उसे Single अंक कहते हैं। सट्टेबाजी में इन अंकों को अखर (Akkhar) कहा जाता है।

जोड़ी (Jodi/Pair)

Satta Matka के खेल में 00 और 99 के बीच दो अंकों की किसी भी मिलान को जोड़ी कहा जाता है। (उदाहरण: 45)

पत्ती (Panna)

तीन अंकों का परिणाम सट्टेबाजी के परिणाम के रूप में आता है। वो सभी तीन अंकों की संख्या पैटी / पन्ना कहलाती है। इसमें केवल 3 सीमित अंकों की संख्या का उपयोग किया जाता है।

OTC (Result)

Satta Matka के परिणाम को दो भागों में विभाजित किया गया है। पहले भाग को ओपन रिजल्ट और दूसरे पार्ट को क्लोज रिजल्ट कहा जाता है। दोनों ही परिणाम अपने निर्धारित समय पर दिखाए जाते हैं।

SP/DP/TP

SP का मतलब सिंगल पेटी जैसे 123, DP का मतलब डबल पेटी जैसे 112 और TP का मतलब ट्रिपल पेटी जैसे 111 है।

Cycle Patti

Patti के अंतिम दो अंक को चक्र Patti या CP कहा जाता है (जैसे कि यदि patti 128 है, तो चक्र patti 28 है)

Farak

फ़ारक़ के पास परिणाम से लेकर खुले परिणाम तक कितने अंतर हैं (उदाहरण के लिए जोडी / जोड़ी 57, 7-5 है, फ़ार्क 2 है; कुछ अन्य: "73" 13-7 - 6 है)

Berij

बेरिज, जोड़ी के योग का अंतिम अंक है। (उदाहरण के लिए - यदि जोड़ी 76 है, तो बेरिज 7 + 6 = 13 है; अंतिम अंक 3 है; मतलब बेरिज 3 है)

Satta Matka का इतिहास

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि इसमें New York Cotton Exchange नामक Commodities Exchange द्वारा प्रेषित Cotton की ओपनिंग और क्लोजिंग Rate पर शर्त लगाई जाती थी।

सन् 1961 में, न्यूयॉर्क कॉटन एक्सचेंज ने इस प्रथा को बंद कर दिया, उसके बाद पंटर लोग मटका व्यवसाय को जीवित रखने के लिए अन्य तरीकों की तलाश कर रहे थे। तभी रतन खत्री ने काल्पनिक उत्पादों के उद्घाटन और समापन दरों की घोषणा करने का विचार पेश किया। जिसके तहत संख्याओं को कागज के टुकड़ों पर लिखा जाएगा और एक बड़े मिट्टी के घड़े में डाल दिया जाएगा। एक व्यक्ति फिर एक चिट खींचेगा और जीतने की संख्या घोषित करेगा। वर्षों में, अभ्यास बदल गया, ताकि तीन नंबर प्लेइंग कार्ड के एक पैकेट से खींचे गए, लेकिन नाम "मटका" रखा गया।

वर्ष 1962 में, कल्याणजी भगत ने वर्ली मटका की शुरुआत की। उसके बाद रतन खत्री ने सन् 1964 में खेल के नियमों में मामूली से संशोधन के साथ न्यू वर्ली मटका पेश किया। उस समय कल्याणजी भगत का मटका सप्ताह के सभी दिनों में चलता था, जबकि रतन खत्री का मटका सप्ताह में केवल पाँच दिन चलता था, सोमवार से शुक्रवार तक।

मुंबई में कपड़ा मिलों के उत्कर्ष के दौरान, कई मिल श्रमिकों ने मटका खेला, जिसके परिणाम स्वरूप सभी सटोरियों ने मिल मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में मुख्य रूप से मध्य मुंबई में अपनी दुकानें खोलीं। सेंट्रल मुंबई मटका व्यवसाय का केंद्र बन गया।

सन् 1980 और 1990 के दशकों ने मटका व्यवसाय को अपने चरम पर पहुंचते देखा। रुपये से अधिक सट्टेबाजी की मात्रा हो रही थी, हर महीने 500 करोड़ लगाए जाएंगे। मुंबई पुलिस की मटका मांद पर बड़े पैमाने पर शहर के बाहरी इलाके में कार्रवाई करने के लिए अपने आधार शिफ्ट करने के लिए डीलरों को मजबुर कर दिया। उनमें से कई गुजरात, राजस्थान और अन्य राज्यों में चले गए। शहर में सट्टेबाजी का कोई बड़ा स्रोत नहीं होने से, पंटर लोग जुए के अन्य स्रोतों जैसे ऑनलाइन और झपट्ट लॉटरी की ओर आकर्षित हुए। इस बीच, अमीर पंटर लोग क्रिकेट मैचों पर सट्टेबाजी का पता लगाने लगे।

उसके बाद वर्ष 1995 में शहर और पड़ोसी शहरों में 2,000 से अधिक बड़े और मध्यम समय के सटोरिये थे, लेकिन तब से संख्या घटकर 300 से कम हो गई है। औसत मासिक कारोबार लगभग 100 करोड़ रु है। आधुनिक मटका व्यवसाय महाराष्ट्र के आसपास केंद्रित है।

Satta Matka का बॉलीवुड पर प्रभाव

Matka Business और Matka Kings के जीवन का भी बॉलीवुड पर काफी प्रभाव था। प्रेम नाथ का चरित्र जिसने बॉलीवुड फिल्म निर्माता फ़िरोज़ खान की फ़िल्म धर्मात्मा में शीर्षक भूमिका निभाई थी, वह रतन खत्री पर आधारित थी, जिन्होंने कौशल भारती द्वारा लिखित पटकथा और संवादों के लिए मूल लॉजिस्टिक्स भी प्रदान किया था।

रतन खत्री ने बॉलीवुड के वित्तपोषण में भी काम किया और एक ऐसी फिल्म की, जो उन्होंने वित्तपोषित की थी, वह रंगीला रतन थी, जिसे उन्होंने रामचंद्र भिकूभाई के साथ सह-निर्मित किया और यहां तक ​​कि उसमें अभिनय भी किया।

9 comments:

  1. Oh nice blog its very easy to understand thanks for your information..
    keep it up. Play here: online matka play game

    ReplyDelete
  2. Thanks for the blog loaded with so many information. Stopping by your blog helped me to get what I was looking for. Satta king

    ReplyDelete
  3. Thanks for the blog loaded with so many information. Stopping by your blog helped me to get what I was looking for. Satta king

    ReplyDelete
  4. I like your post. It is good to see you verbalize from the heart and clarity on this important subject can be easily observed... satta king

    ReplyDelete
  5. We have sell some products of different custom boxes.it is very useful and very low price please visits this site thanks and please share this post with your friends. satta king

    ReplyDelete
  6. Wow, What a Excellent post. I really found this to much informatics. It is what i was searching for.I would like to suggest you that please keep sharing such type of info.Thanks satta king

    ReplyDelete
  7. Check All the Indian Satta Results at Satta King at
    You will like this websites. it have all the Satta Games and their results with proper details and charts.

    ReplyDelete
  8. We have sell some products of different custom boxes.it is very useful and very low price please visits this site thanks and please share this post with your friends. Satta king

    ReplyDelete